Haryana News: हरियाणा में गौशालाओं के विकास के लिए 400 करोड़ रुपए आवंटित किए, डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

Sahab Ram
2 Min Read

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि गौ सेवा आयोग को प्रदेश सरकार द्वारा 400 करोड़ रुपए आवंटित किए गए है जो प्रदेशभर की गौशालाओं में शेड निर्माण, गोदाम, चारदीवारी, रास्ते को पक्का करना, चारा व्यवस्था व अन्य सुविधाओं पर खर्च किए जाने है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आयोग द्वारा शुरू किए गए पोर्टल पर पंजीकृत करवाने वाली गौशालाओं को उनकी आवश्यकता के अनुरूप प्रस्ताव पर आर्थिक मदद दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

शनिवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उचाना के गांव छातर में जय बाबा मनसानाथ गौशाला में आयोजित गौमाता सहायतार्थ राशि चेक वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में उन्होंने उचाना की आठ गौशालाओं को गौ सहायतार्थ करीब 84 लाख रुपए के चेक वितरित किए।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि पदमा योजना के तहत औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के लिए प्रदेश में 9 जगह चिन्हित की गई है और किसानों से ई-भूमि पोर्टल पर जमीन उपलब्ध करवाने के आवेदन मांगे गए है।

इस योजना के तहत प्रदेशभर में तीन हजार एकड़ से ज्यादा के प्रस्ताव किसानों द्वारा भेजे गए है, जिसमें उचाना के गांव खटकड़ में 750 एकड़ और 420 एकड़ के अलग-अलग दो प्रस्ताव किसानों द्वारा भूमि उपलब्ध करवाने के लिए प्राप्त हुए है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि इस संबंध में टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी और उसके बाद इन निश्चित जगहों पर औद्योगिक इकाइयां स्थापित होगी। उन्होंने कहा कि इन इकाईयों के स्थापित होने से उचाना औद्योगिक हब के रूप में उभरेगा और क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

 

Share This Article
Leave a comment