Haryana News: हरियाणा के गुरुग्राम, फर्रुखनगर और पटौदी में बसेंगे 6 नए सेक्टर, आप भी खरीद सकेंगे फ्लैट, जानें कैसे

Sahab Ram
2 Min Read

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में छह नए सेक्टर विकसित किए जाएंगे. इन सेक्टरों को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा लैंड पूलिंग स्कीम के तहत विकसित किया जाएगा।

इसके लिए गुरुग्राम, पटौदी और फर्रुखनगर ब्लॉक में जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। प्राधिकरण ने भूमि अध्याप्ति अधिकारी से जानकारी मांगी है।

फिलहाल ई-लैंड या लैंड पूलिंग योजना के तहत जमीन मालिकों से सहमति मांगी गई है। अगर वे स्वेच्छा से जमीन देते हैं तो उन्हें उस संपत्ति की सारी जानकारी विभाग को देनी होगी. इन सेक्टरों के निर्माण से बड़ी आबादी को बसने में आसानी होगी।

नए सेक्टरों के विकास के लिए गुरुग्राम, पटौदी और फर्रुखनगर का चयन किया गया है। गुरुग्राम में सेक्टर 36ए, 37, फर्रुखनगर में सेक्टर 3 और पटौदी में सेक्टर 2, 3 और 4 को शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया जाएगा।

ये एस्टेट ऑफिस वन के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। इस संबंध में प्रारंभिक चरण में क्षेत्र के एसटीपी और डीटीपी से मानक संचालन प्रक्रिया के तहत जानकारी मांगी गई है।

ऐसे में संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द डेटा उपलब्ध कराने को कहा गया है. इसमें मुख्य रूप से पूरे क्षेत्र के विवरण के साथ सेक्टोरल कम सजरा योजना और सेक्टर की सीमाओं के साथ संबंधित सेक्टर की लेआउट योजना, सभी लाइसेंस प्राप्त भूमि, अंतिम विकास योजना के तहत बिक्री योग्य क्षेत्र के अलावा इन गांवों में पहले से मौजूद सुविधाएं शामिल हैं।

अस्पताल, विश्वविद्यालय। वहीं अन्य सुविधाओं के बदले ईडीसी (एक्सटर्नल डेवलपमेंट चार्ज) का ब्योरा देना होगा।

इसके अलावा सेक्टर की चारदीवारी के अंदर खसरा नंबर के साथ राजस्व की जानकारी, स्वामित्व की सत्यापन रिपोर्ट, तालाब, नालियां, सड़कें, श्मशान घाट, कब्रिस्तान, चारागाह, प्रकृति संरक्षण क्षेत्र, वन क्षेत्र, वन्य जीव अभ्यारण्य और पीएलपीए भूमि, गांव।

राजस्व विवरण के साथ-साथ एचएसवीपी द्वारा अधिग्रहित क्षेत्र की जानकारी भी देनी होगी।

 

Share This Article
Leave a comment