Haryana HCS Exam: हरियाणा के 6 जिलों में 371 केन्द्रों पर 87091 उम्मीदवार देंगे परीक्षा, ये है तैयारियां

Sahab Ram
3 Min Read

Haryana HCS Exam: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि एचसीएस (कार्यकारी शाखा) एवं एलाईड सर्विसेज की प्रारम्भिक परीक्षा का आयोजन 11 फरवरी को दो चरणों में किया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है।

मुख्य सचिव आज एचसीएस (कार्यकारी शाखा) एवं एलाईड सर्विसेज परीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के चेयरमैन श्री आलोक वर्मा, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनन्द मोहन शरण,

प्रधान सचिव परिवहन विभाग श्री नवदीप सिंह विर्क, एचपीएससी के सचिव श्री मुकेश आहुजा, सदस्य श्रीमती सोनिया खुल्लर सहित कई सदस्य एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक से 6 जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

मुख्य सचिव ने कहा कि एचसीएस(कार्यकारी शाखा) एवं एलाईड सर्विसेज की प्रारम्भिक परीक्षा प्रातः 10 से 12 बजे तक सामान्य स्टडीज और सांयकाल के समय 3 से 5 बजे तक सीएसएटी परीक्षा होगी। इसके लिए 6 जिलोें में 317 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें 87091 उम्मीदवार परीक्षा देंगे।

उन्होंने कहा कि संबंधित जिला उपायुक्त ओवरऑल इंचार्ज होंगें और जिला में वरिष्ठ अधिकारी को नोडल आफिसर एवं जिला शिक्षा अधिकारी को जिला कोर्डिनेटर नियुक्त किया गया है जो इस परीक्षा का सुचारू ढंग संचालन करवाएंगे।

मुख्य सचिव ने कहा कि यह एचसीएस परीक्षा महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण है। इसलिए इस परीक्षा का आयोजन बहुत ही सावधानीपूर्वक और अच्छे ढंग से करवाया जाएगा।

कानून व्यवस्था बनाए रखने और निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से आयोजन के लिए परीक्षा केन्द्र के 500 मीटर के दायरे में धारा 144 लगाकर सभी फोटोस्टेट एवं कोचिंग सेंटर की दुकानें बंद की जाएंगी।

इसके अलावा 10 फरवरी को ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी उम्मीदवारों की बायोमैट्रिक हाजिरी एवं सभी केन्द्रों में एम्बुलेंस, बिजली, पानी, शौचालय आदि अन्य आवश्यक सेवाएं सुलभ करवाने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि अम्बाला में 39 केन्द्रों पर 11184 उम्मीदवार, फरीदाबाद में 79 केन्द्रों पर 21312 उम्मीदवार, गुरुग्राम में 69 केन्द्रों पर 18456 उम्मीदवार, करनाल में 47 केन्द्रों पर 14664 उम्मीदवार, कुरूक्षेत्र में 41 केन्द्रों पर 10584 उम्मीदवार तथा पंचकूला में 42 परीक्षा केन्द्रों पर 10896 उम्मीदवार परीक्षा देंगे।

 

Share This Article
Leave a comment