हरियाणा सरकार पर्यटन और संस्कृति को देगी बढ़ावा , राज्यपाल बंडारू ने दी खास जानकारी

Sahab Ram
2 Min Read

हरियाणा सरकार पर्यटन और संस्कृति को देगी बढ़ावा , राज्यपाल बंडारू ने दी खास जानकारी

हरियाणा सरकार ने अपने आगामी कार्यक्रम में पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नई परियोजनाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार अब हरियाणा की संस्कृति और पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए नई परियोजनाओं को शुरुवात करेगी।

विभिन्न पर्यटन स्थलों का विकास करने के लिए सरकार ने विशेष ध्यान दिया है। कुरुक्षेत्र को प्रमुख पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा इसके लिए 97.34 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसमें से 77.87 करोड़ रुपये की राशि सरकार को मिल चुकी है।

ज्योतिसर तीर्थ में 10 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में 240 करोड़ रुपये की लागत से एक अत्याधुनिक अनुभव केंद्र का निर्माण किया गया है। इससे महाभारत के दृश्यों को आधुनिक मल्टी मीडिया प्रणाली से दर्शाया जाएगा।

इसके अलावा, हैरिटेज सर्किट रेवाड़ी-महेंद्रगढ़-माधोगढ़-नारनौल के अंतर्गत 29.61 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं पर कार्य शुरू हो चुका है। पंचकूला में नाडा साहिब गुरुद्वारा तथा श्रीमाता मनसा देवी मंदिर के विकास हेतु केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा 47 करोड़ रुपये की लागत की परियोजनाओं पर काम में तेजी लाई जाएगी।

झज्जर में स्वामी ओमानंद सरस्वती संग्रहालय की स्थापना की एक परियोजना पर सरकार काम कर रही है, जबकि हिसार के राखीगढ़ी में छह एकड़ भूमि पर संग्रहालय एवं विवेचना केंद्रों का निर्माण कार्य जारी है। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के सम्मान में अंबाला छावनी में 22 एकड़ क्षेत्र में शहीद स्मारक का निर्माण कार्य जल्दी ही पूरा होने की संभावना है।

Share This Article
Leave a comment