हरियाणा सरकार ने दवाओं की कमी को दूर करने के लिए किए पुख्ता इंतजाम, 413 दवा घटक उपलब्ध

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva haryana : हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए चिकित्सा आधारभूत ढांचा सुदृढ़ करने के साथ साथ आवश्यक दवाएं भी प्रदान की जाती हैं। राज्य में आवश्यक दवाओं की कोई कमी नहीं है। वर्तमान में हरियाणा मेडिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएमएससीएल) के वेयरहाउस में 413 दवा घटक उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक जिले में भी लगभग 500 दवा घटक उपलब्ध हैं। चालू वित्तीय वर्ष में आवश्यक दवाओं की केंद्रीकृत खरीद के लिए राज्य बजट के तहत एचएमएससीएल को लगभग 37 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

एचएमएससीएल के प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में दवाओं की खरीद प्रणाली को मजबूत करने हेतू एचएमएससीएल स्थापित की हुई है, जिसके माध्यम से पूरे हरियाणा में विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आवश्यक दवाओं की निर्बाध और परेशानी मुक्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाती हैं। इसके अतिरिक्त, दवाओं और उपभोग्य सामग्रियों के उचित भंडारण और वितरण के लिए राज्य में 7 वेयरहाउस स्थापित किए गए है।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रभावी निगरानी के लिए, ऑनलाइन ड्रग इन्वेंटरी एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट सिस्टम (ओडीआईएमएस) प्रणाली लागू की गई है। इतना ही नहीं, केंद्रीय वेयरहाउस में दवाओं की अनुपलब्धता की स्थिति में मुख्यमंत्री मुफ्त इलाज योजना (एमएमआईवाई) के तहत 35 करोड़ रुपए तथा राज्य बजट के तहत 17.86 करोड़ रुपये सभी सिविल सर्जनों को स्थानीय स्तर पर दवाओं की खरीद हेतू आवंटित किए गए हैं। इसके लिए सिविल सर्जनस को आवश्यक दवाओं की खरीद सरकारी मानदंडों अनुसार सुनिश्चित करते हुए अधिकार प्रदान किये गए है।

Share This Article
Leave a comment