हरियाणा सरकार ने कर दी गरीबों की मौज ,अब मिलगी हरियाणा रोडवेज में इतने km की फ्री यात्रा की सुविधा

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana : हरियाणा विधानसभा में बुधवार को बजट सत्र का छठा दिन रहा, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वित्त मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया। इस बजट के अनुसार, अब हरियाणा रोडवेज में 22 लाख परिवारों को, जिनकी आय एक लाख रुपये सालाना है, उनको लिए एक हजार किलोमीटर मुफ्त बस सफर की सुविधा लागू की जाएगी। इस नई योजना से प्रदेश के करीब 84 लाख लोग लाभान्वित होंगे। इसके अंतर्गत, लाभार्थियों को ई-टिकटिंग प्रणाली से जुड़ा स्मार्ट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

बजट में मुख्य बिंदुओं की बात
मुख्यमंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि यह उनके लिए गर्व की बात है कि वे लगातार पांचवीं बार बजट पेश कर रहे हैं। इस बार का बजट 89 हजार करोड़ रुपये का है, जो पिछले बजट से 11% अधिक है। उन्होंने भी घोषणा की कि इस साल कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा।

किसानों और जवानों के लिए समर्थन

मुख्यमंत्री ने बजट में किसानों और जवानों के लिए विशेष समर्थन की घोषणा की है। उन्होंने हरियाणा के 5,47,000 किसानों के कर्ज, ब्याज और पेनल्टी की माफी की है।

शहरी विकास के लिए विशेष निधि
बजट में शहरी विकास के लिए 1000 करोड़ रुपये की निधि उद्घाटित की गई है, जिससे शहरों के विकास में सुधार होगा।

अन्य घोषणाएं
1. साल 2024-25 के बजट में मीडिया कर्मियों की पेंशन को बढ़ाकर 15000 रुपये प्रति महीना किया गया है।
2. गुड़गांव और नूँह जिलों में 10,000 एकड़ भूमि पर अरावली सुपारी पार्क का निर्माण होगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट पेश करते हुए राज्य के विकास और लोगों की राहत के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इससे हरियाणा के नागरिकों को सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।

Share This Article
Leave a comment