हरियाणा बोर्ड ने दी बड़ी अपडेट ,इस दिन से दोबारा होंगी रद्द हुई दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की जो परीक्षाएं रद्द हो गई थी, उन्हें अब फिर से आयोजित किया जाएगा। बोर्ड ने परीक्षा की तिथि का ऐलान किया है जिसमें दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं शामिल हैं।

यह निर्णय परीक्षा में पेपर लीक होने के कारण लिया गया था। परीक्षा के आयोजन की तिथि चार से छह अप्रैल के बीच निर्धारित की गई है।

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि परीक्षा केंद्रों में रद्द हुए विषयों की पुनः परीक्षाएं चार अप्रैल को होंगी। इसमें हिंदी, उर्दू, शारीरिक शिक्षा, अंग्रेजी, विज्ञान, संस्कृत और सामाजिक विज्ञान शामिल हैं।

उन्होंने इसके साथ ही वे छात्र जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों या अन्य कारणों से परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, उनके लिए भी इस मौके पर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

इन परीक्षार्थियों की हिंदी, शारीरिक शिक्षा, अंग्रेजी व गणित (आधार व मानक) विषय की परीक्षाएं बोर्ड मुख्यालय पर स्थित सर्वपल्ली राधाकृष्णन विद्यालय भिवानी में चार से सात अप्रैल तक होगी।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार बारहवीं शैक्षिक व मुक्त विद्यालय में रद्द हुए विषयों (उर्दू, रसायन विज्ञान, लेखाकंन, हिंदी कौर, राजनीतिक विज्ञान) की पुनः परीक्षाएं पांच अप्रैल व अंग्रेजी कौर विषय की परीक्षा छह अप्रैल को संबंधित जिला मुख्यालय पर संचालित होगी।

दसवीं की पुनः परीक्षा में करीब 4088 और सीनियर सेकेंडरी परीक्षा में 2395 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 बजे से सायं 3:30 बजे तक रहेगा।

Share This Article
Leave a comment