Gurugram News: रेवाड़ी से गुरुग्राम जाना हुआ बेहद आसान, इस नेशनल हाईवे का 70% काम हुआ पूरा

Sahab Ram
3 Min Read

गुरूग्राम-रेवाड़ी हाईवे का लगभग 50 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने निर्माण कंपनी को करीब 900 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है।

इस 46 किलोमीटर हाईवे पर 20 अंडरपास/फ्लाईओवर हैं। इसमें छह किलोमीटर क्षेत्र को ग्रीनफील्ड के रूप में विकसित किया जाएगा।
गुरुग्राम से रेवाड़ी जाने के लिए अभी लोगों को दिल्ली-जयपुर हाईवे से होकर जाना पड़ता है.

ऐसे में हाईवे पर वाहनों का काफी दबाव रहता है और लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है. लोगों की लंबे समय से मांग थी कि गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सिंगल लेन रोड को हाईवे में तब्दील किया जाए। इस पर नवंबर 2021 में एनआईएआई ने गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी हाईवे बनाने का काम शुरू किया.

एनआईएआई के मुताबिक, गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग एन 352डब्ल्यू का हिस्सा है। इसमें पटौदी में सात किलोमीटर लंबा बाईपास भी बनाया जा रहा है। वहीं, हाईवे का छह किलोमीटर हिस्सा ग्रीन फील्ड होगा यानी खेतों से होकर गुजरेगा।

गुरुग्राम-पटौदी-रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के बाद यहां के लोगों को रेवाड़ी तक पहुंचने का आसान रास्ता मिल जाएगा।

वहीं, झज्जर और रोहतक से भी कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। इस रूट पर दो फ्लाईओवर, एक आरओबी, तीन इंटरचेंज के साथ अंडरपास समेत कई सुविधाएं होंगी। पूर्व परियोजना निदेशक धीरज सिंह ने बताया कि हाईवे को पूरा करने की नई डेट लाइन मार्च 2024 रखी गई है।

उन्होंने कहा कि हाईवे का करीब 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है. हाईवे पर 20 अंडरपास बनाए जाने थे लेकिन लोगों की मांग पर इनकी संख्या बढ़ा दी गई है। पहले इसे पूरा करने की समय सीमा दिसंबर 2023 तय की गई थी।

गुरुग्राम-रेवाड़ी हाईवे द्वारका एक्सप्रेसवे को कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे से भी जोड़ेगा। इससे दिल्ली से आने वाले लोग भी रेवाड़ी हाईवे से जयपुर जा सकेंगे। दूसरा, रोहतक से आने वाले लोगों को भी सुविधा मिलेगी।

फिलहाल लोग रोहतक से गुरुग्राम जाने के लिए झज्जर रोड और एम्स रोड का सहारा लेते हैं। दूसरा, द्वारका एक्सप्रेस-वे से सटे सेक्टरों के लोगों को जयपुर हाईवे के लिए खेड़की दौला नहीं जाना पड़ेगा। बसई और पटौदी रोड से आप गुरुग्राम-रेवाड़ी हाईवे पर पहुंच जाएंगे।

 

Share This Article
Leave a comment