हरियाणा के इन चार जिलों के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, खुलेंगे 100 बिस्तरों वाले ESI अस्पताल

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस वर्ष के बजट में स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण सुधार के लिए कदम उठाए हैं। बुजुर्गों और गरीब लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, चार जिलों में 100-100 बिस्तरों के नए ESI अस्पताल खोलने की घोषणा की गई है।

इस नई पहल के तहत, हिसार, रोहतक, अंबाला, और सोनीपत में 100-100 बिस्तरों के ESI अस्पताल खोले जाएंगे, जो की बुजुर्गों और गरीब लोगों को स्वस्थ्य सुरक्षा प्रदान करने का एक कदम है। करनाल में भी 30 बिस्तरों वाले नए अस्पताल को मंजूरी मिली है।

मुख्यमंत्री ने योजना के तहत साल 2024-25 में पटौदी, साहा, घरौंडा, और कैथल में 500 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित करने की भी घोषणा की है, जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।

स्वास्थ्य बजट में कुल रुपये 9579 करोड़ का आवंटन किया गया है, जिसमें योजनाओं को स्थापित करने के लिए विशेष धन की प्रदान की गई है। पुलिस कर्मचारियों के लिए Cashless स्वास्थ्य सुविधा को 1 जनवरी 2024 से लागू किया गया है, इसमें 556 अस्पतालों को शामिल किया गया है और 1340 उपचार पैकेजों को एकीकृत किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारा लक्ष्य है सभी नागरिकों को चिरायु-आयुषमान भारत योजना से लाभान्वित कराना है। पिछले साल एक लाख 80 हजार से लेकर तीन लाख रुपये सालाना आय वाले परिवारों को भी इसमें शामिल किया गया है।”

साल 2023-24 में पंडित भगवत दयाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज रोहतक में किडनी प्रत्यारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है और जल्द ही लीवर प्रत्यारोपण कार्यक्रम भी शुरू होगा।

 

Share This Article
Leave a comment