हरियाणा के लाखों गरीब परिवारों को बड़ी खुशखबरी ,अब खुद के घर का सपना होगा जल्दी ही पूरा

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva Haryana : हरियाणा के गरीब परिवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है, जिन्हें अब अपने खुद के घर का सपना पूरा करने का मौका मिलेगा। प्रदेश सरकार ने ‘मुख्यमंत्री आवास योजना’ के तहत शहरों में गरीब परिवारों को प्लॉट और फ्लैट्स देने का निर्णय लिया है।

इस अनोखी पहल के तहत, सरकार गरीबों को अपने लिए एक स्वयं का घर प्रदान करने का काम कर रही है।

हरियाणा सरकार ने इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को प्लॉट और फ्लैट्स प्रदान करने का निर्णय लिया है, जिनकी सालाना आमदनी 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है। इसके तहत, सरकार के पास 2 लाख 89 हजार परिवारों का आंकड़ा है, जो कि स्वयं का घर नहीं हैं।

इस योजना के तहत, सरकार ने शहरों में गरीब परिवारों को सस्ते दरों पर फ्लैट्स प्रदान करने का भी आलान किया है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, और पंचकूला जैसे बड़े शहरों में गरीब परिवारों को सस्ते दरों पर फ्लैट्स मिलेंगे, जबकि बाकी शहरों और कस्बों में प्लॉट्स का प्रबंध किया जाएगा।

इसके लिए सरकार ने इन परिवारों के लिए भूमि की पहचान कर ली है और 14 शहरों व कस्बों में प्लॉट्स का प्रबंध शुरू किया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना  का लक्ष्य रखा है और इसके लिए 1 हजार करोड़ रुपये की राशि अलग से निर्धारित की है। इससे आनेवाले महीनों में गरीब परिवारों को स्वयं के बनाने का मौका मिलेगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनने का सफर शुरू होगा।

इसके साथ ही, सीएम मनोहर लाल ने स्पष्ट किया है कि अगर किन्हीं कारणों से कब्जा नहीं दिया जा सका तो सरकार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ऐसे लाभार्थियों को 1 लाख रुपये की मदद करेगी। इस राशि से वे गांव में अपने लिए भूखंड ले सकेंगे।

Share This Article
Leave a comment