हरियाणा के अंत्योदय परिवारों को बड़ी खुशखबरी,अब इतने लाख परिवार उठा सकेंगे फ्री परिवहन की सुविधा का लाभ

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana : हरियाणा सरकार ने “हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना” की घोषणा की है, जिसके तहत करीब 84 लाख लोगों को मुफ्त परिवहन की सुविधा मिलेगी।योजना के क्रियान्वित होने से हरियाणा प्रदेश के अंत्योदय परिवारों को हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा करने का लाभ मिलेगा।

इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार अंत्योदय परिवारों को रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराएगी । यह योजना अंत्योदय परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ प्रदान करेगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है राज्य के अंत्योदय परिवारों को बिना किसी शुल्क के बस से यात्रा करने का अवसर प्रदान करना। यहां तक कि योजना के तहत, अंत्योदय परिवारों को प्रति वर्ष 1,000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ दिया जाएगा।

योजना के विवरण
1. योजना के तहत अंत्योदय परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी।
2. इसमें कुल 600 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।
3. योजना का लाभ 1 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले 22.89 लाख परिवारों को मिलेगा, जिसमें कुल 84 लाख लोग शामिल हैं।

किसको मिलेगा लाभ
1. योजना के लिए केवल हरियाणा के अंत्योदय परिवार ही पात्र होंगे।
2. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
3. इस योजना का लाभ केवल वही परिवार उठा सकते हैं, जिनमें 3 से अधिक सदस्य हों।

आवेदकों को आवश्यक दस्तावेजों के साथ निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करना होगा, जिसमें आधार कार्ड, राशन पत्रिका, निवास प्रमाण पत्र, परिवार पहचान पत्र, वार्षिक आय प्रमाण पत्र, और मोबाइल नंबर शामिल होंगे।

इस योजना का शुभारंभ करते हुए, हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इसे अंत्योदय परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम बताया है। उन्होंने योजना के माध्यम से अंत्योदय परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचाने का संकल्प जताया है।

Share This Article
Leave a comment