किसानों के लिए की खुशखबरी, गेहूं की कीमत बड़ा उछाल ,इतने हजार के पार पहुंचा नया रेट

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana : देश के किसानों के लिए खुशखबरी सामने आ रहीं है जिसके तहत  गेहूं की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। गेहूं के भाव निरंतर बढ़ रहे हैं और कई मंडियों में किसानों को गेहूं का 5,000 रुपए प्रति क्विंटल से भी ज्यादा मिल रहा है।

गेहूं की कीमतों की तेजी को लेकर बाजार जानकारों का कहना है कि इस साल गेहूं की कीमत MSP से ऊपर बने रहने की संभावना है।

केंद्रीय कृषि व किसान मंत्रालय के एगमार्कनेट पोर्टल के मुताबिक, कर्नाटक की गडग मंडी में गेहूं का सबसे उच्च भाव 5227 रुपए प्रति क्विंटल रहा। मध्यप्रदेश की भीकनगांव मंडी में भी गेहूं का भाव इसी दर से चला।

इसके अतिरिक्त, अशोक नगर मंडी में गेहूं का भाव 4700 रुपए प्रति क्विंटल और आष्टा मंडी में 4560 रुपए प्रति क्विंटल रहा। गुजरात की हिम्मतनगर मंडी में भी गेहूं की कीमत 4000 रुपए प्रति क्विंटल से ऊपर चल रही है।

गेहूं के भावों में आगे भी तेजी की संभावना है, जिससे किसानों को बेहतर दाम मिल रहे हैं। बाजार जानकारों का मानना है कि इस साल गेहूं के भाव MSP से ऊपर ही रहेंगे। गेहूं की आवक शुरू हो चुकी है और बाजार में उम्मीद है कि इसमें और भी तेजी देखने को मिलेगी।

देश की अधिकतर मंडियों में गेहूं के भाव एमएसपी से ऊपर होने के कारण किसानों को बेहतर दाम मिल रहे हैं।

इस विकास के साथ ही किसानों की आय में वृद्धि की उम्मीद है और उन्हें और अधिक समृद्धि की दिशा में अग्रसर होने का अवसर मिलेगा। गेहूं की घरेलू बाजार में बढ़ी मांग ने किसानों को इस फसल के बेहतर दामों के साथ अच्छा लाभ प्राप्त करने का मौका दिया है।

Share This Article
Leave a comment