एलपीजी-फास्टैग से लेकर मनी ट्रांसफर तक, कल बजट के दिन देश में लागू होंगे ये 6 बड़े बदलाव

Sahab Ram
3 Min Read

बजट के दिन जहां पूरे देश की नजरें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण पर होंगी, वहीं इसके शुरू होने से पहले एलपीजी की कीमतों में होने वाले बदलाव पर भी नजरें होंगी. हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। सिलेंडर की कीमतों में बदलाव से आम आदमी के बजट में उतार-चढ़ाव होता है। देखना यह होगा कि बजट के दिन रसोई गैस पर राहत मिलती है या कोई बड़ा झटका।

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने जनवरी में एक मास्टर सर्कुलर जारी किया जिसमें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत निवेश किए गए धन की आंशिक निकासी के लिए दिशानिर्देश दिए गए। पेंशन निकाय ने स्पष्ट किया है कि ग्राहक केवल पहले घर की खरीद या निर्माण के लिए आंशिक निकासी कर सकते हैं। यह नियम 1 फरवरी से लागू हो जाएगा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा है कि बिना केवाईसी वाले सभी फास्टैग 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय कर दिए जाएंगे। 1 फरवरी को यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके फास्टैग के लिए केवाईसी पूरी हो चुकी है। लगभग 7 करोड़ FASTags जारी किए गए हैं, लेकिन केवल 4 करोड़ ही सक्रिय हैं। इसके अलावा 1.2 करोड़ डुप्लीकेट फास्टैग हैं।

पंजाब एंड सिंध बैंक (PSB) की ‘धन लक्ष्मी 444 दिन’ नाम की विशेष FD की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है। बैंक ने आखिरी तारीख 30 नवंबर, 2023 से बढ़ाकर 31 जनवरी, 2024 कर दी थी। ऐसे में जो लोग एफडी में पैसा लगाते हैं वे इसमें निवेश कर सकते हैं। इस FD की अवधि 444 दिन है और ब्याज दर 7.4% है और सुपर सीनियर के लिए यह 8.05% है। इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) इस समय अपने ग्राहकों को होम लोन पर रियायतें दे रहा है। यह 65 बीपीएस से कम ब्याज दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहा है। होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस और रियायतों की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 है.

भारतीय रिजर्व बैंक वित्तीय वर्ष 2023-24 श्रृंखला में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आखिरी किश्त फरवरी में जारी करेगा। SGB 2023-24 सीरीज 4 12 फरवरी को खुलेगी और 16 फरवरी 2024 को बंद होगी। जबकि पिछली किस्त 18 दिसंबर को खुली और 22 दिसंबर को बंद हुई। इस किस्त के लिए सेंट्रल बैंक ने सोने का इश्यू प्राइस 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय किया था.

 

Share This Article
Leave a comment