किसान के आइडिया ने बनाया उसे लखपति , बेस्ट फॉर्मर का अवॉर्ड से बदल गई किस्मत

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana: हरियाणा के फतेहाबाद जिले के किसान महाबीर सिंह का नाम आज समाज में एक उदाहरण के रूप में उठ रहा है। उनका साहस और परिश्रम ने न केवल उन्हें खुद को बल्कि अपने परिवार को भी नई दिशा दी है। महाबीर सिंह इस समय अपने खेत में करीब 8 एकड़ में मिर्च, शिमला मिर्च, गोभी, तरबूज और खरबूजे की खेती कर रहे हैं।

आमतौर पर, किसान साल में 40 से 50 हजार रुपए प्रति एकड़ कमाते हैं, लेकिन महाबीर सिंह ने अपनी मेहनत और समर्थन से इसे दोगुना और तीनगुणा बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा उगाई जाने वाली सब्जियों से वे प्रति एकड़ कम से कम 2 से 3 लाख रुपए कमा रहे हैं।

उन्होंने खुद का सफर साझा करते हुए कहा, “मैंने पिछले 8 से 10 वर्षों में परंपरागत खेती को छोड़ दिया और सब्जियों और फलों की खेती की दिशा में कदम बढ़ाया।” उन्हें एक नहीं, बल्कि तीन बार बेस्ट फार्मर का अवार्ड भी मिला है।

महाबीर सिंह ने अपनी खेती के लिए सरकार और बागवानी विभाग की पूरी मदद और सहायता प्राप्त की है। उन्हें अनुदान भी भरपूर दिया गया है, जैसे कि लो-टनल, मल्चिंग, बीज और फेंसिंग के लिए।

इसके अलावा, बागवानी विभाग के अधिकारी उन्हें समय-समय पर पैदावार बढ़ाने के तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करते रहते हैं। इससे महाबीर सिंह को न केवल अपनी मेहनत की मान्यता मिली है, बल्कि उन्हें बाजार में अधिक मूल्य की प्राप्ति की संभावना भी है।

महाबीर सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने खेत में तरबूज और खरबूजे की विशेष वैरायटी लगाई है, जिनकी मिठास और गुणवत्ता आम किस्मों से अधिक है। इसके साथ ही, इन सब्जियों की मांग भी अधिक है, जिससे उन्हें बेहतर मूल्य मिल रहा है।

 

Share This Article
Leave a comment