हरियाणा पुलिस में 6,000 पदों पर कॉन्स्टेबल (जीडी) की भर्ती, यहां जाने पूरी जानकारी 

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva haryana : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने हाल ही में हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल (जीडी) के पदों पर भर्ती के लिए आधिसूचना जारी की है। इस भर्ती में कुल 6,000 पदों पर भर्ती की जा रही है, जिसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 20 फरवरी, 2024 से शुरू होगा और 21 मार्च, 2024 तक चलेगा।

 

इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट

hssc.gov.in , http://hssc.gov.in पर जाकर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए पूरी जानकारी और पात्रता मानदंडों के लिए आधिकारिक अधिसूचना की जा सकती है।

 

 

रिक्ति विवरण

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य हरियाणा के पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल (जीडी) की कुल 6000 रिक्तियों को भरना है। इनमें से 5000 पद पुरुष कॉन्स्टेबल जीडी के लिए और 1000 पद महिला कॉन्स्टेबल जीडी के लिए हैं। चयनित होने पर 21,700 रुपये (स्तर: -3 सेल-1) वेतनमान दिया जाएगा।

पात्रता मापदंड

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 1 फरवरी, 2024 को 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।

 

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड/संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, उम्मीदवार ने मैट्रिक की परीक्षा हिंदी या संस्कृत में से किसी एक विषय के साथ पास की हो।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लगातार 4 चरणों में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता परीक्षण

शारीरिक माप परीक्षण या पीएमटी

शारीरिक मानक परीक्षण या पीएसटी

ज्ञान परीक्षण (Knowledge Test)

ऐसे करें अप्लाई

आधिकारिक वेबसाइट hss

c.gov.in पर जाएं।

 

Share This Article
Leave a comment