वोटर लिस्ट का अवलोकन कर लें नागरिक, गलती हो तो समय रहते करवाएं दुरुस्त: अनुराग अग्रवाल

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva haryana -हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची के बाद प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 1,97,25,257 है, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,04,74,461 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 92,50,796 है। उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि सभी मतदाता फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का अवलोकन कर लें। मतदाता इस बात की जांच कर लें की वोटर लिस्ट में दर्ज उनका नाम, फोटो व अन्य विवरण सही है।

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि अगर मतदाता सूची में आपका कोई भी विवरण गलत दर्ज है, तो आप इसे सही करवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में कोई नाम जुड़वाना है तो फॉर्म नंबर 6 भरा जा सकता है। वहीं अगर कोई अपात्र व्यक्ति का नाम शामिल है तो उस नाम को कटवाने के लिए फॉर्म नंबर 7 भरा जा सकता है। इसके अलावा मतदाता सूची में दर्ज व्यक्ति के विवरण में सुधार के लिए फॉर्म-8 दाखिल किया जा सकता है। मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, वोटर पोर्टल और बीएलओ के माध्यम से भी वोटर लिस्ट में उपलब्ध जानकारी को दुरुस्त करवा सकता है।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र की बुनियाद नागरिक हैं, जिनमें से एक बड़े हिस्से के पास मतदान का अधिकार होता है। इसलिए सभी मतदाताओं को अपने इस अधिकार का सही ढंग से इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में शामिल हो, ताकि उन्हें अपना कीमती वोट देने में किसी तरह की दिक्कत ना आए।

Share This Article
Leave a comment