मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान, HKRN में युवाओं का चयन होने के बाद नियुक्ति देना जरूरी

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva Haryana ,: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) में युवाओं के चयन होने के बाद उन्हें नियुक्ति देना अनिवार्य करने का ऐलान किया है।

इससे पहले विभागों को अपनी मैनपॉवर की मांग में बदलाव करने का अधिकार था, लेकिन अब यह नियम बदलकर युवाओं का चयन होने के बाद नियुक्ति देना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री ने यह बताया कि विभागों ने अपनी मैनपॉवर की मांग में बदलाव करने का अधिकार पहले हासिल किया था, जिसके कारण युवाओं को संबंधित विभागों में नौकरी मिलने में कई बार कठिनाई होती थी। इस समस्या को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि अब युवाओं का चयन होने के बाद उन्हें नौकरी देना अनिवार्य होगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकारी विभाग निगम पोर्टल पर मैनपॉवर की मांग भेजते हैं और इसके आधार पर युवाओं का चयन करके विभागों को लिस्ट भेज दी जाती है।

लेकिन कभी-कभी विभाग अपनी कर्मचारियों की डिमांड में बदलाव कर देते हैं, जिससे चयनित युवाओं को संबंधित विभाग ज्वाइन नहीं करवा पाते। इस नए निर्णय से यह सुनिश्चित होगा कि चयनित युवा उनकी पढ़ाई पूरी करके उनके कार्यालयों में नौकरी कर सकें।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा कौशल रोजगार पोर्टल के जरिए इस्राइल जाने के लिए 8,169 युवाओं ने आवेदन किया था, जिसमें से 1,909 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया गया और 219 युवाओं का चयन किया गया है।

इनके पासपोर्ट की वेरीफिकेशन प्रोसेस चल रही है और इन्हें इस्राइल में जाने के लिए अच्छा वेतन प्रदान किया जाएगा।

Share This Article
Leave a comment