हरियाणा में नए मुख्यमंत्री की नियुक्ति पर हाईकोर्ट में चुनौती, याचिका ने लगाया ये आरोप

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana : हरियाणा में बीजेपी सरकार के नए मुख्यमंत्री नायब सैनी की नियुक्ति को लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती उठी है। हाईकोर्ट ने इस मामले में हरियाणा और केंद्र सरकार, विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता और चुनाव आयोग को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है। यह याचिका एडवोकेट जगमोहन सिंह भट्टी द्वारा दायर की गई है।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि नायब सैनी की मुख्यमंत्री के तौर पर नियुक्ति नियमों को उल्लंघन किया गया है। याचिका में हरशरण वर्मा बनाम उत्तर प्रदेश व अन्य मामलों का हवाला देते हुए कहा गया है कि राज्यपाल अनुच्छेद- 164 के तहत राज्य की विधानसभा के बाहर के किसी व्यक्ति को मंत्री पद पर नियुक्ति नहीं दे सकता है।

याचिका में बताया गया है कि नायब सैनी वर्तमान में सांसद हैं और ऐसे में वह विधानसभा का हिस्सा नहीं हैं। हरियाणा विधानसभा में 90 सीटें हैं और नायब सैनी को नियुक्त करने से यह आंकड़ा बढ़कर 91 हो गया है।

याचिका में बताया गया है कि सैनी की नियुक्ति संवैधानिक नियमों की अवहेलना कर की गई है और यह नियुक्ति नहीं बल्कि इंस्टॉलेशन है। इस नियुक्ति से सरेआम संविधान की धज्जियां उड़ाई गई है। इससे पहले साल 2019 में याचिकाकर्ता ने हरियाणा में डिप्टी सीएम के पद पर दुष्यंत चौटाला की नियुक्ति को भी चुनौती दी थी लेकिन हाईकोर्ट ने उसे खारिज कर दिया था।

Share This Article
Leave a comment