हरियाणा में वन मित्रों के लिए निकली बंपर भर्ती , यहां देखे पूरी जानकारी

Sahab Ram
3 Min Read

 

Yuva Haryana : हरियाणा सरकार ने वन्यजीव संरक्षण और वन्यजीव विकास विभाग में 7500 पदों पर वन मित्रों की बंपर भर्ती का ऐलान किया है। यह भर्ती वन्यजीव संरक्षण और विकास के क्षेत्र में साकारात्मक योजनाओं को प्रोत्साहित करने का हिस्सा है और इसमें सहायक वन्यजीव संरक्षकों के रूप में काम करने का अवसर होगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के द्वारा गैर वन भूमि पर वृक्षारोपण गतिविधियों में सामुदायिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वन मित्र योजना एवं वन्य मित्र पोर्टल कों शुरू किया गया है।

CM ने कहा कि वन मित्र बनने के लिए परिवार की आय 180000 रुपए से कम होनी चाहिए। प्रत्येक वन मित्र को पौधों के रखरखाव के मुताबिक राशि दी जाएगी. इसके लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष रखी गई है।

भर्ती के लिए आवश्यक योग्यता
1. उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं कक्षा पास होना चाहिए।
2. आवश्यकता होने पर बेसिक कंप्यूटर ज्ञान का होना भी आवश्यक है।
3. अच्छी स्वास्थ्य और अच्छी चरित्र स्थिति।

आवेदन प्रक्रिया
1. इच्छुक उम्मीदवार राज्य के वन्यजीव संरक्षण और विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
2. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी, जैसे कि शिक्षा, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आदि।
3. सही और पूर्ण जानकारी के साथ आवेदन फॉर्म भरने के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन फीस जमा करनी होगी, जो ऑनलाइन भी जमा की जा सकती है।
4. सभी आवेदकों से अनुरोध है कि वे आवेदन की अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जमा करें और सुनिश्चित करें कि वे सभी आवश्यक दस्तावेज सही और पूर्णत: प्रस्तुत कर रहे हैं।

इस योजना के तहत पहले साल में वन मित्रों को गड्डों की जिओ ट्रेनिंग एवं फोटोग्राफ ऐप पर अपलोड करनी होगी जिसे उन्हें प्रति खोदे गए खड्डे पर ₹20 दिए जाएंगे। इसके बाद वन मित्रों को लगाए गए पौधों पर ₹30 दिए जाएंगे उसके बाद वन मित्रों को वृक्षारोपण के रखरखाव और सुरक्षा के लिए ₹10 प्रति जीवित पौधे के अनुसार मिलेंगे. दूसरे साल इस योजना के दूसरे वर्ष में प्रत्येक महीने ₹8 पर की जीवित पौधे के अनुसार आवेदक को दिए जाएंगे।

 

Share This Article
Leave a comment