मनरेगा योजना में बड़ा अपडेट, अब मजदूरी का भुगतान होगा नए तरीके से

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana: मनरेगा योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है, जिसके अनुसार अब मजदूरी के भुगतान में नया प्रणाली लागू की जाएगी। इस अपडेट के तहत, ग्रामीण विकास विभाग ने ‘जनमनरेगा एप’ को लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से लोग अब अपने जिले में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए मजदूरों को उनकी की तरफ से किए गए कार्य और उनकी मजदूरी के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

यह एप उन शिकायतों को भी सुलझाने का माध्यम बनेगा, जो मनरेगा को लेकर उठाई जाती हैं। इसके साथ ही, यह एप सभी पदाधिकारियों के पास होगा ताकि उन्हें योजनाओं की अपडेट्स की जानकारी मिल सके और योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता आ सके। जिले में कहां-कहां काम चल रहा है और उसकी स्थिति क्या है, इसकी भी जानकारी इस ऐप के माध्यम से मिलेगी।

यह अपडेट लोगों को फिजिकल जानकारी लेने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वे अपने मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से घर बैठे ही सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पीआरएस-पीटीए और जेई को भी इस ऐप का उपयोग करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही, सभी स्वयं सहायता महिला मेट को इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी। मनरेगा के प्रमुख डीपीओ संजीव कुमार सिंह ने इस ऐप के माध्यम से पारदर्शिता को बढ़ावा देने का ऐलान किया है। उन्होंने बताया कि यह ऐप स्कीम्स के क्रियान्वयन की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करेगा और उन्होंने उसका सतत अनुश्रवण करने की भी बात कही।

इस अपडेट से ग्रामीण अधिकारियों और मजदूरों को अधिक सुविधा मिलेगी और साथ ही, मनरेगा के क्रियान्वयन में पारदर्शिता और गुणवत्ता में सुधार होगा।

Share This Article
Leave a comment