हरियाणा में किसानों के लिए बड़ी अपडेट, इस दिन से शुरू होगी सरसों व गेहूं की सरकारी खरीद

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana: हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी की घोषणा की गई है, जहां प्रदेश सरकार ने सरसों और गेहूं की सरकारी खरीद की तारीखें घोषित की हैं। पूर्व मुख्यमंत्री एवं विपक्ष के नेता भुपेंद्र सिंह हुड्डा और पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला द्वारा प्रदेश की नायब सैनी सरकार पर सरसों और गेहूं की सरकारी खरीद का समय निर्धारित करने के आरोप लगाए गए थे, लेकिन अब सरकार द्वारा इन फसलों की खरीद के लिए तारीखें घोषित की गई हैं।

रबी सीजन 2024-25 के लिए सरसों की सरकारी खरीद 26 मार्च से शुरू होगी, जबकि गेहूं की सरकारी खरीद 1 अप्रैल से शुरू की जाएगी। सरकार ने बताया कि खरीद प्रक्रिया संबंधी सभी तैयारियां पूरी की गई हैं और किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 5650 रुपए प्रति क्विंटल जबकि गेहूं का 2275 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

सरसों की सरकारी खरीद हैफेड और हरियाणा भंडारण निगम द्वारा की जाएगी, जिसके लिए 106 मंडियों/ खरीद केंद्रों की स्थापना की गई है। इस बार मंडियों में 14.28 लाख टन सरसों की आवक होने की संभावना है। खरीद का भुगतान डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में किया जाएगा।

इस बार गेहूं की खरीद के लिए 417 खरीद केंद्र बनाए गए हैं, जिसके लिए 7300 करोड़ रुपये की कैश क्रेडिट लिमिट की मंजूरी पहले ही दी गई है। गेहूं की खरीद के लिए बेल की भी समुचित व्यवस्था की गई है, जिसमें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हैफेड, और हरियाणा राज्य भंडारण निगम शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, चने और जौ की सरकारी खरीद भी 1 अप्रैल से शुरू होगी, जिसके लिए 11 और 25 मंडियों/ खरीद केंद्रों की स्थापना की गई है। किसानों की सुविधा के लिए हरियाणा राज्य कृषकृषि विपणन बोर्ड, पंचकूला ऑफिस में हेल्पलाइन नंबर 1800- 180- 2600 स्थापित किया गया है।

Share This Article
Leave a comment