हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत, बिजली ट्रांसफार्मरों की जांच में लागू होगी नई तकनीक

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana: गर्मी के सीजन में दक्षिण हरियाणा के रेवाड़ी जिले के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। बिजली निगम ने इस बार गर्मी के मौसम में पसीने से तरबतर न होने पाने के लिए अब तैयारियों की शुरुआत कर दी है। ट्रांसफार्मरों में होने वाली ट्रिपिंग और आग लगने की घटनाओं से निजात दिलाने के लिए बिजली निगम नई तकनीक का प्रयोग करेगा।

बिजली विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लगभग 4 करोड़ रुपए की लागत से तैयार आधुनिक उपकरणों वाले मोबाइल वैन जिले के सभी बिजली ट्रांसफार्मरों की जांच करेगी। यदि कोई फॉल्ट नजर आए, तो उसे तुरंत प्रभाव से ठीक किया जाएगा।

इसके बाद, ट्रांसफार्मर जलने की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा। यह मोबाइल वैन 33, 132 और 220 kV के सब- स्टेशनों में लगे ट्रांसफार्मरों की जांच करेगी।

बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा कि लाइन लॉस की समस्या गंभीर होती जा रही है, लेकिन जल्द ही इस संबंध में सुधार के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। लाइन लॉस कम करके सिंगल डिजीट में लाया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को ढाणियों में लंबित बिजली कनेक्शन शीघ्र मुहैया करवाने और बिजली उपभोक्ताओं के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करने की हिदायत दी।

बिजली निगम के एसडीओ सोनू कुमार ने बताया कि इस बार गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने से पहले ही सभी तैयारियां की जा रही है।

इस 4 प्रबंधन अत्याधुनिक उपकरणों से लैस मोबाइल वैन से ट्रांसफार्मर की जांच कर उनका एनालिसिस किया जाएगा और फिर समय रहते तमाम कमियों को दूर किया जाएगा ताकि लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहें।

Share This Article
Leave a comment