हरियाणा सरकार का बड़ा आदेश , अब सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन होगा ये काम

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana : हरियाणा में नए शैक्षणिक सत्र के साथ ही एक नया शैक्षणिक क्षेत्र शुरू होने जा रहा है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आने वाले नए सत्र में नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को दाखिला फीस और अन्य शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा कराया जाएगा। शिक्षा विभाग ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करते हुए इस निर्णय को लिया है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक के द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, हरियाणा के सरकारी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों की फीस को अब ऑनलाइन जमा किया जाएगा।
इस बारे में स्पष्टता से कहा गया है कि किसी भी छात्र की फीस ऑफलाइन जमा नहीं की जाएगी।

सभी विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन भुगतान करना होगा। इस प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए विद्यार्थियों को आनलाइन फीस जमा करने के लिए तालीम भी प्रदान की जाएगी।

मौलिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी ताजा जानकारी के अनुसार, पिछले शैक्षणिक सत्र के दौरान छात्रों की स्कूल फीस और फंड की प्रतिपूर्ति के रूप में कुल 9 करोड़ 24 लाख रुपये जारी किए गए हैं।

पहले से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों को 36 रुपये और पांचवीं से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को 94 रुपये की प्रतिपूर्ति दी जाएगी। इस प्रकार, लगभग 15 लाख 40 हजार बच्चों के लिए यह नया निर्णय पॉजिटिव माना जा रहा है।

Share This Article
Leave a comment