हरियाणा सरकार का बड़ा आदेश , अब इन दुकानों पर CCTV कैमरे लगवाना जरूरी

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana : हरियाणा सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए पानीपत जिले में स्थित दवा दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने का आदेश दिया है। इस निर्णय के तहत, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सिफारिश पर हरियाणा के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने सभी दवा दुकानों को सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

पानीपत जिले में अब तक 350 से ज्यादा दवाइयों की दुकानें हैं जिन पर कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा हुआ है। इस संबंध में जानकारी देते हुए, जिला प्रशासन ने बताया कि उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और नशे की लत से दूर रखने के उद्देश्य से सीसीटीवी कैमरे लगवाना अब अनिवार्य हो गया है।

इस फैसले के तहत, सभी दवा दुकानों के संचालकों को एक महीने का समय दिया गया है जिसके अंतर्गत उन्हें सीसीटीवी कैमरे लगवाने होंगे। इसके बाद, 1 अप्रैल से विशेष चेकिंग अभियान भी शुरू किया जाएगा। यदि किसी दुकान पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ नहीं है या फिर वह खराब है, तो उस दुकान के ड्रग लाइसेंस पर संकट आ सकता है।

जिले के औषधि नियंत्रक विजया राजे ने इस नए निर्णय के माध्यम से कहा कि इससे विशेष रूप से स्कूल के आसपास स्थित दुकानों पर फोकस किया जाएगा। इस पहल का मुख्य उद्देश्य है किशोरों को नशे की लत से दूर रखना है ताकि वे नशीली ड्रग्स की दवाई ना खरीदें।

जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार, इस नए निर्णय से दवा दुकानों की सुरक्षा में सुधार होगा और नशे के खिलाफ लड़ने की एक नई तैयारी होगी।

 

Share This Article
Leave a comment