हरियाणा में किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी ,मुख्यमंत्री का कर्ज माफी को लेकर बड़ा ऐलान

Sahab Ram
2 Min Read

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज प्रदेश के बजट में किसानों की कर्ज माफी के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। बजट में कुल 1.89 लाख करोड़ रुपए का आलोचना किया गया है, जिसमें पिछले साल के बजट से 11% अधिक राशि शामिल है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बजट में किसानों के लाभ के लिए कई कदम उठाए गए हैं, जिसमें 5 लाख 47 हजार किसानों के कर्ज के ब्याज और पेनल्टी माफ किए जाएंगे। इसके लिए किसानों को “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इस बजट में नए टैक्स को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है, जिससे राज्य की आम जनता को कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। यहां तक कि सूचना और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भी इस बजट में कोई विशेष धन मिलेगा, जिससे डिजिटल सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा।

इसके साथ ही, मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में बॉटनिकल गार्डन और उत्कृष्टता केंद्रों को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं बनाई गई हैं।

इसमें नए राजकीय पशु अस्पतालों और पशु औषधालयों का निर्माण शामिल है। साथ ही, साल 2024-25 में गंभीर रूप से लवणीय और जलभराव वाली भूमि के सुधार का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने बजट में नए राजकीय पशु अस्पतालों और पशु औषधालयों के लिए 8 करोड़ रुपए का आवंटन किया है और 70 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाईयों के लिए भी अनुबंध किया गया है।

मनोहर लाल ने बताया कि बजट में 8 नए राजकीय पशु अस्पताल और 18 नए राजकीय पशु औषधालय खोलने का प्रस्ताव किया गया है। सरकार ने 70 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाईयों के लिए अनुबंध किया है और ये सेवाएं जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, साल 2024- 25 में 500 नए सी. एम पैक्स स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने बताया कि पैक्स से ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि के नए द्वार खुलेंगे और सहकारी आंदोलन को फलने- फूलने के लिए मंच मिलेगा।

 

 

Share This Article
Leave a comment