हरियाणा के BPL परिवारों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार दे रही है डेढ़ लाख रुपए का लोन ,ऐसे करे आवदेन

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana: हरियाणा सरकार ने बीपीएल परिवारों को स्वयं रोजगार स्थापित करने के लिए डेढ़ लाख रुपए तक का लोन देने जा रही है। इस योजना के तहत, जिस भी परिवार की वार्षिक आय में 80,000 रुपए से कम हैं, उन्हें सरकार की तरफ से डेढ़ लाख रुपए का लोन दिया जा रहा है।

यह  लोन अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की तरफ से स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से दिया जाएगा।

इस योजना के तहत, लोगों को विभिन्न स्वरोजगार क्षेत्रों में पैसे लगाने के लिए डेढ़ लाख रुपए तक का लोन मिलेगा। यह योजना स्थानीय अनुसूचित जातियों के परिवारों को वित्तीय समर्थन प्रदान करने का उद्देश्य रखती है, जिससे उन्हें अपना व्यापार शुरू करने में सहायता मिले।

आवेदन प्रक्रिया
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदकों को वहां उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा और उसे संबंधित जिला कार्यालय में जमा करना होगा।

आर्थिक सहायता
सरकार इस योजना में निगम कुल लागत का 50% सब्सिडी प्रदान करेगी, जिसमें अधिकतम 10,000 रुपए तक की सब्सिडी और 10% मार्जिन मनी शामिल हैं। इसके अलावा, ऋण की 4% वार्षिक ब्याज दर भी लागू होगी। बचा हुआ ऋण बैंकों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के लिए वही लोग पात्र होंगे जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में 1,80,000 रुपए से अधिक नहीं होगी. ऐसे परिवारों को डेढ़ लाख रुपए का लोन दिया जाएगा. इस लोन से आप पशुपालन किराए की दुकान, कॉस्मेटिक दुकान, ब्यूटी पार्लर,  ई – रिक्शा सूअर पालन या अन्य कोई भी काम करके लाभ उठा सकते हैं।

यदि आप भी हरियाणा के निवासी हैं तथा इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले निगम की वेबसाइट (Website) पर विजिट करना होगा. इसकी ऑफिशल वेबसाइट  www.hsfdc.org.in है । इस वेबसाइट पर जाकर आपको ऋण आवेदन फॉर्म भरकर संबंधित जिला कार्यालय में जमा करना है।

 

Share This Article
Leave a comment