हरियाणा में आम जनता को बड़ी खुशखबरी, अब हर गाँवों के अटल सेवा केंद्रों में बनेगी हेल्प डेस्क

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana: हरियाणा सरकार ने आम जनता के लिए एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब वहाँ के हर गाँव के अटल सेवा केंद्रों में हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे, जो लोगों को अधिक सुविधा प्रदान करेगा।

इस पहल के माध्यम से, कम पढ़े लिखे लोगों और वे जिन्हें इंटरनेट की जानकारी नहीं है, को विशेष सहायता मिलेगी। यह लोग अक्सर इंटरनेट का सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाते, जिसके कारण उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता।

इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने अटल सेवा केंद्रों में हेल्प डेस्क की स्थापना का निर्णय लिया है।

अटल सेवा केंद्रों में हेल्प डेस्क को सहायता केंद्र के रूप में स्थापित किया जाएगा, जिसमें एक आईटी कर्मचारी स्थायी रूप से मौजूद रहेगा। इसके अलावा, हाल ही में सरकार ने 3400 कंप्यूटर ऑपरेटरों की भर्ती की है, जो लोगों के फार्म भरने में सहायता करेंगे।

अगर किसी आवेदन में कोई गलती होती है, तो यह कर्मचारी उसे सही करने में सहायता करेगा। सभी आवेदन फार्म और आवश्यक दस्तावेज़ों की उपलब्धता भी इसी सेवा केंद्र में होगी। जब आवेदन फार्म में कोई गलती नहीं रहेगी, तो उसे सरकारी योजना के लाभ के लिए पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

इस नई पहल के तहत, सरकारी नौकरियों के लिए भी आवेदनों की प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू होगी। बहुत से आवेदन इस वजह से अवैध घोषित होते हैं कि वहाँ की जानकारी गलती से नहीं भरी जाती।

ऐसे लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने यह नई पहल शुरू की है। यह डेस्क पहले चरण में सभी बड़े गाँवों में स्थापित किया जाएगा, ताकि हर किसी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

Share This Article
Leave a comment