हरियाणा में शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला ,अब राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में डबल शिफ्ट में लगेंगी कक्षाएं

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana : हरियाणा सरकार ने राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों में कक्षाओं को डबल शिफ्ट में चलाने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग ने इस निर्णय को लेकर एक आदेश जारी किया है। इस प्रयोजन के तहत, सबसे पहले 123 स्कूलों को चयनित किया गया है, जहां डबल शिफ्ट के तहत पढ़ाई करवाई जाएगी।

इस नए प्रयास के द्वारा, छात्रों की बढ़ती रूचि को ध्यान में रखते हुए, अब स्कूलों में सुबह और शाम के समय कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इस अनुभव को सफल बनाने के बाद, आने वाले शैक्षणिक सत्र से बाकी स्कूलों में भी डबल शिफ्ट का आयोजन किया जाएगा।

स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस निर्णय के अनुसार कार्रवाई करने का आदेश जारी किया गया है। वर्तमान में 500 से अधिक स्कूलों में डबल शिफ्ट की व्यवस्था की गई है।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने डबल शिफ्ट में पढ़ाई को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ कई मीटिंग की हैं। इस निर्णय के साथ ही, स्कूल शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूलों की तर्ज पर जरूरत पड़ने पर आरोही मॉडल स्कूलों और राजकीय प्राथमिक मॉडल संस्कृति स्कूलों में भी इसी तरह की व्यवस्था करने को कहा है।

 

Share This Article
Leave a comment