फरीदाबाद इंडस्ट्रीज को भारत के साथ साथ विश्व में पहचान बनाने के लिए सभी उद्यमी बनें भागीदार

Sahab Ram
3 Min Read

Yuva Haryana – हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज जिला फरीदाबाद में ऑल इंडिया फोरम ऑफ एमएसएमई द्वारा आयोजित प्रथम राष्ट्रीय एमएसएमई महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि उद्यमियों का देश के विकास में अहम योगदान है। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज को भारत के साथ साथ विश्व में पहचान बनाने के लिए सभी उद्यमी भागीदार बनें।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और अन्य मेहमानों ने प्रज्वलित कर महोत्सव का शुभारंभ किया। बंडारू दत्तात्रेय ने उपस्थित लघु उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक शिल्पकार से लेकर शहरी क्षेत्र में मौजूद स्टार्ट अप, स्मार्ट सोल्यूशन, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग तक आते हैं। आज एमएसएमई के अंतर्गत न केवल मैन्युफैक्चरिंग एवं सर्विस उद्योग आते है, अपितु व्यापार को भी इसमें शामिल किया गया है। यह केवल आप जैसे उद्यमियों का ही प्रयास है, जिसके द्वारा हमारी अर्थव्यवस्था को ईंधन प्राप्त होता है। इसके साथ ही रोजगार सृजन एवं कर दाता के रूप में आपका योगदान महत्त्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि एक उद्यमी का जीवन चुनौतियों से परिपूर्ण है। इन चुनौतियों के बीच आप द्वारा दिखाए जाने वाले संयम, साहस, जोखिम एवं प्रतिदिन बदलने वाली टेक्नोलॉजी के मध्य खड़े रहना बहुत ही प्रेरणादायक है। आज की वैश्विक अर्थव्यवस्था के दौर में उद्यमियों द्वारा की गई मेहनत की बदौलत एक अच्छा ईको सिस्टम हमारे देश में उपलब्ध है, इसी के परिणामस्वरूप विकास एवं इनोवेशन को गति प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि आंकड़ों की बात करें तो भारतवर्ष की कुल जीडीपी में 30 प्रतिशत भागीदारी एवं कुल एक्सपोर्ट में 50 प्रतिशत भागीदारी के साथ साथ 15 करोड़ से अधिक रोजगार देने वाला एमएसएमई सेक्टर आज समय की आवश्यकता बन गया है। इस समय 7 करोड़ से अधिक एमएसएमई इकाइयों ने अपना उद्यम पंजीकरण करवा लिया है, जबकि लगभग इतनी ही इकाइयाँ अभी अपंजीकृत है।

राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा राज्य में 1.5 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयां हैं, जिनमे से केवल फरीदाबाद जिला में 25,000 से अधिक एमएसएमई इकाईयां हैं। उन्होंने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में ऑल इंडिया फोरम ऑफ एमएसएमई जैसी संस्थाओं का एमएसएमईज के विकास में अत्यंत महत्वपूर्ण रोल है और इसका निर्माण एमएसएमई इकाइयों को सभी प्रकार का सहयोग देने के लिए किया गया है।

राज्यपाल ने एआईएफओएम के संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री श्याम सुंदर कपूर एवं राष्ट्रीय महासचिव श्री अनिल कुमार चौधरी को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने इस संस्था का निर्माण करके हजारों उद्यमियों को विकास का एक रास्ता दिखाया है। इसके अतिरिक्त इस राष्ट्रीय महोत्सव के दौरान सम्मान प्राप्त करने वाले सभी अवार्डी को भी उन्होंने बधाई दी।

राष्ट्रीय एमएसएमई महोत्सव में प्रोफेसर जगदीश मुखी, डा. एन.सी. वाधवा, आईएस (सेवानिवृत), श्री श्याम सुंदर कपूर, राष्ट्रीय अध्यक्ष, एआईएफओएम, श्री अनिल कुमार चौधरी, राष्ट्रीय महासचिव, एआईएफओएम सहित अन्य अतिथि उपस्थित रहे।

Share This Article
Leave a comment