हरियाणा के इस शहर में बनेगा नया थर्मल पॉवर प्लांट, सरकार ने गरीबों को बिजली क्षेत्र में दी इतने करोड़ रुपए की राहत

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट में गरीबों के हित में कई महत्वपूर्ण ऐलान किए हैं।

इसके तहत, यमुनानगर में नए 800 मेगावाट के थर्मल पॉवर प्लांट के निर्माण का टेंडर भी हाल ही में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को दिया गया है। इस परियोजना की लागत को 6,900 करोड़ रुपए के आस-पास बताया गया है।

मुख्यमंत्री ने बजट में गरीबों के लिए बिजली क्षेत्र में कई कदम उठाए हैं, जिससे उन्हें राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि “मेरा गांव-जगमग गांव योजना” के तहत 5,805 गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है।

इसके अलावा, 2 किलोवाट तक घरेलु कनेक्टेड लोड वाले टैरिफ श्रेणी-1 के उपभोक्ताओं के लिए एम.एम.सी. को खत्म कर दिया गया है, जिससे सबसे गरीब परिवारों को लगभग 180 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने यमुनानगर में बनने वाले नए थर्मल पॉवर प्लांट के साथ हरियाणा पावर केंद्र और महानदी बेसिन पावर लिमिटेड के साथ समझौता किया है, जिससे 800 मेगावाट बिजली की खरीद होगी।

उन्होंने कहा, “सबसे गरीब लोगों को राहत देने के लिए बिजली क्षेत्र में 2 किलोवाट तक घरेलु कनेक्टेड लोड वाले टैरिफ श्रेणी-1 के उपभोक्ताओं के लिए एम.एम.सी. को खत्म किया गया है।” इस कदम से गरीब परिवारों को लगभग 180 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी।

इसके साथ ही, यमुनानगर में बनने वाले नए थर्मल पॉवर प्लांट के लिए भी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को टेंडर दिया गया है, जिससे राज्य को और भी सुरक्षित और सतत बिजली पुनर्निर्माण की सुविधा होगी।

Share This Article
Leave a comment