Yuva Haryana
Star Kisan Ghar Yojana : किसानों को घर बनाने के लिए मिलेगा 50 लाख तक का लोन, फटाफट करें आवेदन
 

Star Kisan Ghar Yojana : नए साल में एक बार फिर से किसानों के लिए अच्छी खबर आई है। जी हां अगर आप किसान हैं और अपना घर बनाना चाहते हैं तो आप बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) से सस्ती ब्याज दर पर ₹50 लाख तक का लोन ले सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया  (Bank Of India) स्टार किसान घर (Star Kisan Ghar Yojana) नाम से किसानों के लिए एक विशेष लोन योजना लेकर आया है। इस योजना के तहत किसानों को घर बनाने से लेकर घर की मरम्मत तक कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा। इस कर्ज को चुकाने के लिए बैंक द्वारा किसानों को पर्याप्त समय भी दिया जा रहा है।

In the new year, once again good news has come for the farmers. Yes, if you are a farmer and want to build your house, then you can take a loan of up to ₹ 50 lakh from Bank of India at an affordable rate of interest. Bank of India has come up with a special loan scheme for farmers named Star Kisan Ghar Yojana. Under this scheme, loans will be provided to the farmers from construction of house to repair of house at low interest rate. Adequate time is also being given by the bank to the farmers to repay this loan.

What is Star Kisan Ghar Yojana

सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंकों में शामिल बैंक ऑफ इंडिया  (Bank Of India) ने किसानों के लिए स्टार किसान घर (Star Kisan Ghar Yojana) नाम से विशेष ऋण योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को घर बनाने से लेकर घर की मरम्मत तक के लिए कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध हो सकेगा। इस कर्ज को चुकाने के लिए बैंक द्वारा किसानों को पर्याप्त समय भी दिया जाता है। इस योजना के तहत किसान अपना घर बनाने या उसकी मरम्मत के लिए आसानी से लोन ले सकते हैं। 

They will Get the Benefit of the Scheme

किसानों के लिए सस्ती दर पर होम लोन की इस स्कीम का लाभ बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) के ग्राहक ही उठा सकते हैं। अगर किसी किसान का बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) में खाता है, तभी आप इस होम लोन योजना (Star Kisan Ghar Yojana) का फायदा उठा सकते हैं। BOI की तरफ से सस्ते ब्याज पर होम लोन योजना (Star Kisan Ghar Yojana) की शुरुआत केवल उन्हीं के ग्राहकों के लिए है।

बता दें कि ऐसे किसान जिन्हें अपनी खेती की जमीन पर अपने फार्म हाउस का निर्माण कराना है या फिर अपने करंट हाउस की मरम्मत या नवीकरण कराना है। अपने सपनों का घर सजाने के लिए किसानों को 8.05 फीसदी की ब्याज दर से लोन मिलेगा। इसे चुकाने के लिए किसानों को 15 साल तक का समय दिया जाएगा।

ये भी बता दें कि बैंक केवल KCC अकाउंट वाले कृषि गतिविधियों में लगे किसान ही उठा सकते हैं। इसके लिए किसानों को नया फार्म हाउस या घर बनवाने के लिए 1 लाख रुपये से 50 लाख रुपये की लोन सुविधा दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर, मौजूदा घर में मरम्मत या नवीकरण का काम कराने वाले किसानों को 1 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक की लोन सुविधा मिल जाएगी।

How Much Loan will be Available in Star Kisan Ghar Yojana

स्टार किसान घर योजना (Star Kisan Ghar Yojana) के तहत किसानों को 1 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का लोन की सुविधा दी जा रही है। किसानों को अपनी जमीन पर नया फार्म हाउस या घर बनाने के लिए बैंक से 1 लाख रुपए से 50 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा। इसके अलावा मौजूदा मकान में मरम्मत या नया घर बनाने के लिए किसानों को एक लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा।

How Much Interest will be Charged on the Loan in Star Kisan Ghar Yojana

स्टार किसान घर योजना (Star Kisan Ghar Yojana) के तहत ऋण लेने पर किसानों को 8.05 फीसदी की ब्याज दर से 1 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का ऋण दिया जाएगा। इस योजना की खास बात यह है कि ऋण चुकाने के लिए किसानों को 15 साल तक का समय दिया जाएगा। इससे किसान आसानी से ऋण को चुका सकेंगे।

No Need to Furnish IT Return for Loan

इस योजना की एक ओर सबसे खास बात ये है कि इस योजना में किसानों को आईटी रिटर्न (इनकम टैक्स रिटर्न) देने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। 

Where to Contact for More Information about Kisan Star Ghar Yojana

किसान भाई स्टार किसान घर ऋण योजना (Star Kisan Ghar Yojana) के संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र की नजदीकी बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) की शाखा से संपर्क कर सकते हैं या बैंक के टोल फ्री नंबर 1800 103 1906 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Special Features of Star Kisan Ghar Yojana

•    बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) की स्टार किसान घर योजना (Star Kisan Ghar Yojana) में उन्हीं किसानों को ऋण मिलेगा जिनके पास खुद की जमीन होगी। 
•    स्टार किसान घर योजना (Star Kisan Ghar Yojana) में ऋण लेने के लिए वे ही किसान पात्र होंगे जिनका बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) में केसीसी अकांउट हैं। 
•    इस योजना का लाभ कृषि गतिविधियों में लगे किसानों को ही मिलेगा। अन्य किसी को नहीं। 
•    स्टार किसान घर योजना (Star Kisan Ghar Yojana) में ऋण लेने के लिए किसानों को आईटी रिटर्न देने की जरूरत नहीं होगी।