Yuva Haryana
PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022 : पीएम किसान की 10वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं आए खाते में? तो जल्दी से करें यह काम, मिलेगा फायदा
 

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना Pradhan (Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत 10वीं किस्त जारी कर दी है। इसी के साथ किसानों के खाते में 2000 रुपये आने शुरू हो गए हैं। केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2020) की मदद से 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया गया है।

2000 Rupees are Coming in the Account of Farmers

PM-KISAN योजना न केवल सबसे कमजोर किसान परिवारों को पूरक आय सुनिश्चित करती है, बल्कि विशेष रूप से फसल के मौसम से पहले उनकी अन्य जरूरतों को भी पूरा करती है। इसके तहत प्रत्येक किसानों के खाते में 2000 रुपये भेजे जाते हैं। इसके तहत 20 हजार करोड़ रुपये की राशि के ट्रांसफर से 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को लाभ होगा। अगर आपको इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो तुरंत केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं। 

2000 rupees are sent to the account of each farmers under the PM-KISAN scheme. Under this, more than 10 crore farmer families will be benefited by the transfer of an amount of 20 thousand crore rupees. If you have not received money under this scheme, then you can immediately complain to the Union Ministry of Agriculture.

Check Your Account Like This

पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

- यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा।

- यहां Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।

- नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आये या नहीं।

- आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें।

- यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।

- 9वीं और 8वीं किश्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।

- यदि आपको FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब मतलब है कि आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है।

Where and How to Complain?

अगर आपके अकाउंट में 2000 रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें। अगर ये लोग आपकी बातें नहीं सुनते हैं या इसके बाद भी खाते में रुपये नहीं आते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं। ये डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है। इसके अलावा आप ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं। अगर फिर भी काम न हो तो नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

Complain to the Ministry of Agriculture

कृषि मंत्रालय के अनुसार, अगर किसी किसान के बैंक अकाउंट में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान तुरंत किया जाएगा। किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक किया जाएगा। सरकार हर संभवतः इस कोशिश में है कि इस योजना का फायदा हर किसान को मिले।

You Can also Contact Here

आप इस योजना का स्टेटस खुद भी चेक कर सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं। योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं। दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है।

Agriculture ministry helpline numbers

PM किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
PM किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
PM किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
PM किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
PM किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109