Yuva Haryana
Life Certificate Date Extend- बुजुर्गों को मिली बड़ी राहत, पेंशन के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाने की आगे बढ़ाई तारीख
 
Life Certificate Date Extend- नए साल में पेंशनर्स के लिए एक अच्छी खबर है। अब सालाना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र को जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी तक बढ़ा दी गई है। गौरतलब है कि इसकी पिछली लास्ट डेट 31 दिसंबर 2021 थी। पेंशन और पेंशनर कल्याण विभाग ने 31 दिसंबर 2021 को जारी एक ज्ञापन के जरिए यह जानकारी दी है।

इस साल दूसरी बार सरकार ने जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाई है। सामान्य तौर पर यह प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर होती है। इस तिथि को पहले 30 नवंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर किया गया था। अब इसको 28 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।

सरकार की ओर से कहा गया है कि तमाम राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए और बुर्जुगों के स्वास्थ्य को कोरोना के खतरे से बचाने के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई है। इस विस्तार की अवधि तक पेंशनर्स को पेंशन दी जाती रहेगी।

Good News For Pensioner in India- आपको बता दें कि जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2022 तक बढ़ाए जाने से उन पेंशनधारियों को राहत मिलेगी, जो अभी तक किसी कारणवश अपना प्रमाण पत्र दाखिल नहीं कर पाए हैं। इससे उनको यह प्रमाणपत्र जमा करने का 2 महीने अतिरिक्त समय मिल जाएगा।

पेंशनर्स को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए समय पर जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। अगर वे निर्धारित समय के भीतर अपना जीवन प्रमाण पत्र दाखिल नहीं कर पाते, तो उनकी पेंशन उनके बैंक अकाउंट में नहीं आती। हर पेंशनर को वार्षिक आधार पर 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करना होता है।

लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशनर्स अपने पेंशन अकाउंट वाली बैंक ब्रांच या किसी भी ब्रांच में जाकर फिजिकली/मैनुअली भी जमा कर सकते हैं। शर्तें यह रखी गई हैं कि अगर पेंशनर्स की दोबारा नौकरी लग गई है या फैमिली वाले की दोबारा शादी हो गई है, तो लाइफ सर्टिफिकेट केवल फिजिकल फॉर्मेट में ही जमा होगा।

इसके लिए खास बात यह है कि फिजिकल फॉर्म में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए इसे बैंकों की वेबसाइट से डाउनलोड करके भर के जमा कर सकते हैं। नियम और शर्तों की पालना पेंशनर्स को करनी ही होगी।