Yuva Haryana
Atal Pension Yojna : सरकार की यह स्कीम पति-पत्नी के लिए है फिक्स्ड इनकम का जुगाड़, हर महीने मिलेंगे 10,000 रुपए, जानें कैसे?
 

अगर आप निवेश की योजना (Investment planning) बना रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है। दरअसल, बहुत लोग कम निवेश करके गारंटी लाभ उठाना चाहते हैं। अगर आप भी कम निवेश में पेंशन (Pension) की गारंटी के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) बुढ़ापे के लिए अच्छा विकल्प है।

If you are planning to invest then this news can be useful for you. Actually, many people want to take advantage of the guarantee by investing less. If you also want to get guaranteed pension in less investment, then Atal Pension Yojana for old age is a good option.

सरकार की इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को फायदा हो सकता है। इस स्कीम में दोनों अलग-अलग निवेश करते हैं तो 10 हजार रुपये महीना मिल सकता है। अभी इस सरकार अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) के तहत 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है। सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है।

What is Atal Pension Yojana?

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना (Social Security Sheme) है। इसका लाभ भारत के सभी नागरिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद दिया जाता है। यह राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के ढांचे पर आधारित है। APY के तहत ग्राहकों को हर महीने 1000 रुपए , 2000 रुपए, 3000 रुपए, 4000 रुपए और 5000 रुपए लेने का विकल्‍प होता है। अगर आप इसमें रजिस्ट्रेशन (Registration) कराना चाहते हैं तो आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Who is Eligible for this Scheme

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) के तहत कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में है निवेश कर सकता है और पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) का लाभ पा सकता है। इस योजना में खाता खोलने के लिए या निवेश करने के लिए आपको पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में संपर्क करना होगा। 60 साल की उम्र में इस योजना का लाभ दिया जाता है। इसके तहत पति व पत्‍नी दोनों अलग अलग खाता खोलकर लाभ पा सकते हैं।

60,000 Rupees Pension Will be Given Annually After 60

योजना के तहत अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन (Pension) मिलेगी। सरकार हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने पर 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन (Annual Pension) की गारंटी सरकार दे रही है।

210 Rupees to be Paid Every Month

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन (Monthly Pension) के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे। अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे। महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये देने होंगे।

Benefits of this Scheme

इस योजना की खास बात है कि इसमें आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन (Monthly Pension) के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे।

अगर इसके तहत निवेशक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को पैसा वापस कर दिया जाता है। या फिर परिवार के सदस्‍य चाहें तो इस योजना को जारी रखकर पत्‍नी व बच्‍चों को पेंशन (Pension) का लाभ ले सकते हैं। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट दिया जाता है।

How to Get 10 Thousand Pension

39 साल से कम उम्र के पति-पत्नी अलग-अलग इस स्कीम में निवेश कर लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें 60 साल की उम्र के बाद संयुक्त रूप से हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन (Pension) दी जाएगी। अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या इससे कम है, अपने अपने APY अकाउंट में हर महीने 577 रुपए, उम्र 35 साल पर हर माह 902 रुपए निवेश करते है तो उन्‍हें 10 हजार का गारंटीड मंथली पेंशन (Monthly Pension) के अलावा, किसी एक की मृत्यु पर 8.5 लाख रुपये मिलेंगे।