Yuva Haryana
7th Pay Commission : DA एरियर को लेकर आई बड़ी जानकारी, जानें किस दिन खाते में आ सकते हैं 2 लाख रुपये

केंद्र सरकार (Central Government) देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को जल्द ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है। अगर आपका भी डीए (DA) का पैसा अटका हुआ है तो आपके खाते में जल्द ही 2 लाख रुपये ट्रांसफर हो सकते हैं।

 

7th Pay Commission : अगर आप भी पिछले कई महीनों से लटके हुए डीए (DA) का इंतजार कर रहे हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। केंद्र सरकार (Central Government) देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को जल्द ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है। अगर आपका भी डीए (DA) का पैसा अटका हुआ है तो आपके खाते में जल्द ही 2 लाख रुपये ट्रांसफर हो सकते हैं।

If you are also waiting for the pending DA for the last several months, then this is important news for you. The Central Government can soon give great news to lakhs of Central Government Employees of the country. If your DA money is also stuck, then soon Rs 2 lakh can be transferred in your account.

बता दें पिछले 18 महीनों से महंगाई भत्ते (DA Arrears of 18 Months) का पैसा लटका हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार नए साल में कर्मचारियों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर कर सकती है। सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के डीए को बढ़ाकर 31 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा भी कर्मचारियों को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

इसके अलावा सरकार कर्मचारियों की सैलरी (Central government employee's salary) बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को लेकर की जा रही मांग पर भी सरकार फैसला ले सकती है। केंद्र सरकार अगर फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) में इजाफा करती है तो कर्मचारियों की सैलरी में भी बड़ा इजाफा होगा।

नेशनल काउंसिल ऑफ ज्‍वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, सरकार अटके हुए डीए के पैसे का वन टाइम सेटलमेंट कर सकती है। अगर सरकार कर्मचारियों को एक बार में ही डीए का पैसा ट्रांसफर करती है तो उनके खाते मों लाखों रुपये ट्रांसफर हो सकते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी हैं और करीब 60 लाख पेंशनर्स हैं।

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, अगर लेवल 1 के कर्मचारियों की बात करें तो डीए पर एरियर करीब 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये के बीच में बनता है। वही अगर हम लेवल 13 के कर्मचारियों की बात करें तो उनका बेसिक पे 1,23,100 रुपये से लेकर 2,15,900 रुपये के बीच में बनता है।

इसके अलावा अगर हम लेवल-14 (पे-स्केल) के लिए कैलकुलेशन की जाएगी तो एक कर्मचारी के हाथ में DA एरियर का 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये का भुगतान किया जाएगा। बता दें 18 महीने के डीए का मुद्दा अब पीएम मोदी के हाथों में है। पीएम मोदी खुद इस पर फैसला करेंगे तो उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कर्मचारियों को उनका पैसा मिल सकता है। अगर पीएम मोदी जल्द ही हरी झंडी दे देते हैं तो करोड़ों लोगों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।