Yuva Haryana
Rain In Haryana- हरियाणा के इन इलाकों में आज होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
 

Rain in Haryana Weather Alert HAU Hisar- पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत में बारिश की संभावना बनी हुई है। पांच जनवरी को प्रदेश में दिनभर बारिश हुई, इसके बाद छह और सात को कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई, लेकिन दिनभर बादल छाए रहे। अब आठ जनवरी को मौसम विभाग की ओर से बारिश की संभावना जताई गई है। 

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार दोपहर से ही पवनें 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगी हैं। जिसकी वजह से गरज-चमक से बारिश में तीव्रता रहेगी। सीमित स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। शनिवार सुबह से बारिश की तीव्रता देखने के लिए मिलेगी। भारतीय मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं प्रदेशभर में बारिश की संभावना है। 

कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा  कृषि विश्वविद्यालय हिसार
हकृवि  -भारत मौसम विभाग अल्पअवधि मौसम पूर्वानुमान : 07.01.2022 @ रात्रि 11.50 बजे जारी --अगले तीन घण्टों में हिसार, फतेहाबाद, जींद, कैथल, कुरूक्षेत्र, करनाल,अम्बाला, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी,भिवानी, चरखीदादरी, रोहतक,सोनीपत, झज्जर, पानीपत,मेवात, पलवल, फरीदाबाद,गुरुग्राम जिलों में हवायों व गरजचमक के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

रातभर इन इलाकों में रुक रुककर मध्यम से भारी बारिश की गतिविधियां हो रही है। फिलहाल भी पठानकोट, अमृतसर, तरनतारन, होशियारपुर, फिरोजपुर, भटिण्डा, रूपनगर, मोहाली, चंडीगढ, पंचकूला, यमुनानगर, अम्बाला, करनाल, सिरसा, भिवानी, दादरी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, दिल्ली, फरीदाबाद, गुड़गांव, नूह, पलवल, जयपुर, अलवर, दौसा, करौली, भरतपुर, टोंक, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, बुलंदशहर, गाज़ियाबाद, मेरठ, बागपत, मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर आदि कई इलाकों में हल्की से मध्यम बरसात जारी है। 

आज दोपहर बाद तक इस WD का असर मैदानी में बना रहेगा। जिसके कारण बारिश व ओलावृष्टि की गतिविधियां पंजाब, हरियाणा, पुर्वी राजस्थान, उत्तरप्रदेश में जारी रहेगी।

लेकिन अगले कुछ घण्टो में पंजाब के पठानकोट, गुरुदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला, तरनतारन, जालन्धर, फिरोजपुर, फरीदकोट, मोगा, भटिण्डा, बरनाला, लुधियाना, नवांशहर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, मोहाली, चंडीगढ़ व  पटियाला जिले में बादलों की आवाजाही के बीच हल्की से मध्यम बरसात की गतिविधियां होगी। 

हरियाणा के पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, भिवानी, सिरसा, हिसार, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुड़गांव, फरीदाबाद #दिल्ली, नूह, पलवल जिले में बादलवाही व कुछ जगह गरज़ के साथ हल्की से मध्यम बरसात होगी। 
दक्षिण हरियाणा (गुड़गांव बेल्ट) में कुछ जगह तेज़ बारिश भी होगी।

राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, जयपुर, टोंक, धौलपुर में बादलवाही व गरज़ के साथ हल्की से मध्यम बरसात जारी रहेगी। कुछ जगह भारी बारिश भी होगी।
हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अजमेर, बूंदी, कोटा व सवाई माधोपुर जिले में जाते हुए अंतिम बादलों की वजह कही-2 बूंदाबांदी/हल्की बारिश भी होने की उम्मीद है। 

उत्तरप्रदेश के सहारनपुर, शामली, बिजनौर, मुज़फ्फरनगर, अमरोहा, हापुड़, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, मैनिपुरी, संभल, बंदायू, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, कासगंज, कन्नौज, फरुखाबाद, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, कानपुर, रायबरेली, बाराबंकी, फतेहपुर, बाँदा जिले में बादलवाही व गरज़ के साथ हल्की से मध्यम बौछारे जारी रहेगी। 
अलीगढ़ सम्भाग में भारी बारिश व ओलावृष्टि भी संभव है।

शनिवार सुबह नारनौल, नांगल चौधरी, सतनाली, महेंद्रगढ़, अटेली, कनीना, लुहारू, सीवानी, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा समेत संपूर्ण हरियाणा में बारिश होने की संभावना है। 9 जनवरी को सुबह तक मौसम प्रणाली आगे निकल जाने की संभावना है।

9 जनवरी के बाद कोहरा बढ़ेगा और न्यूनतम व अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। किसानों को इस दौरान सिंचाई व केमिकल छिड़काव न करने की सलाह दी जाती है। मंडियों में कृषि फसलों से संबंधी सामग्री को तिरपालों से ढक कर रखें।

बारिश की जानकारी

[HINDI] सम्पूर्ण भारत का जनवरी 8, 2022 का मौसम पूर्वानुमान
देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ को मध्य पाकिस्तान और पंजाब पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में बना हुआ है। एक और पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर है। और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और दक्षिण पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। अरब सागर से आ रही नम हवाएं उत्तर-पश्चिम भारत में नमी का संचार कर रही हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात के साथ एक दो स्थानों पर भारी हिमपात हुआ। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख में हल्की बारिश और एक-दो स्थानों पर बर्फबारी हुई। मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश के बाकी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। दक्षिणपूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में अलग-अलग ओलावृष्टि की गतिविधियां देखी गईं। तमिलनाडु और बिहार में छिटपुट हल्की बारिश हुई।

हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में और वृद्धि हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और भारी हिमपात संभव है। उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन राज्यों में अलग-अलग ओलावृष्टि की गतिविधियां भी संभव हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों, गुजरात के अलग-अलग हिस्सों, विदर्भ और मराठवाड़ा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तरी कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।