Yuva Haryana
Maruti Suzuki Celerio CNG किट के साथ होगी लॉन्च, ताबड़तोड़ माइलेज के साथ मिलेगी ये खूबियां
 

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से मार्किट में सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ गई है। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें ज्यादा होने की वजह ये आम आदमी की पहुंच से बाहर है। जिसके बाद सीएनजी वाहन एकमात्र सहारा बचता है।

वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी कंपनी मारुति सुजुकी नए साल में अपने ग्राहकों को नया तोहफा देने जा रही है। आपको याद होगी कि नवंबर 2021 में कंपनी ने हैचबैक सिलैरियो लॉन्च की थी। जिसे देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार के तौर पर लॉन्च किया था।

 Maruti Suzuki Celerio CNGx

मारुति कंपनी अब अपने ग्राहकों के लिए सीएनजी किट के साथ सिलैरियो लॉन्च करने जा रही है। कहा जा रहा है कि कंपनी इसी महीने यानी जनवरी के आखिरी तक Maruti Suzuki Celerio CNG वर्जन के साथ लॉन्च कर सकती है।

कंपनी मारुति सुजुकी Celerio को 1.0 लीटर, 3 सिलिंडर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन और फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ लॉन्च करेगी। ट्रांसमिशन ड्यूटी के लिए इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया जाएगा। सीएनजी लगी होने की वजह से गाड़ी का माइलेज और जबरदस्त होगा।

 Maruti Suzuki Celerio CNGx

उम्मीद की जा रही है कि नई सिलैरियो में 30kmkg का माइलेज मिलेगा। जिसके बाद सिलैरियो और ज्यादा फ्यूल एफिशंट हो जाएगी। फिलहाल सिलैरियो का मौजूदा मॉडल देश में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है जो 26.8kmpl का माइलेज देती है।

बता दें कि नई मारुति सिलैरियो कंपनी के नेक्स्ट जेनेरेशन K10C पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली पहली कार है। लेकिन अब से इस इंजन का इस्तेमाल मारुति सुजुकी के बाकी मॉडल्स में भी होगा। फिलहाल इसका इंजन 65bhp पावर और 89Nm टॉर्क जेनेरेट करता है। 5th HEARTEC टेक्नॉलजी से लैस इस मॉडल 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और AMT के साथ आई है।