Yuva Haryana
Alto in SUV design- आपकी पसंदीदा ALTO अब SUV अंदाज में आ रही है, मार्केट में मची खलबली
 
कार की सवारी करने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छी खबर है। देश में करीब दो दशक से सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी हुई मारुति सुजुकी ऑल्टो अब नए अवतार में लांच होने के लिए तैयार है। इसे हाल में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कंपनी 2022 के लिए कई कारों पर काम कर रही है, जिनमें नई मारुति सुजुकी बलेनो और विटारा ब्रेजा भी शामिल हैं।

ऑल्टो देश में बेहद पसंद की जाने वाली कार है, जिसका नया मॉडल निश्चित रूप से इसकी बिक्री में चार चांद लगाने वाला है। इस एंट्री-लेवल हैचबैक को अब एसयूवी जैसे अंदाज में देखा गया है, जिसका कद पहले से बढ़ा हुआ नजर आया है। इस अवतार के साथ ऑल्टो न सिर्फ आकार में बड़ी होगी, बल्कि इसके कैबिन में भी पहले से ज्यादा जगह मिलने की संभावना बढ़ गई है।

2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो को लेटेस्ट जनरेशन सुजुकी हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिससे इस कार का माइलेज और भी बढ़ जाएगी और इसका भार पहले से कम हो जाएगा। ये भी सामने आया है कि नई ऑल्टो को मारुति सुजुकी एस-प्रेसो के जैसा बनाया जा रहा है, ऐसे में इसके साथ कई सारे पुर्जे एस-प्रेसो से लेकर दिए जा सकते हैं।

मारुति सुजुकी का कार लाइन-अप काफी व्यापक है, ऐसे में किसी कार और अन्य वाहन के पुर्जों में अदला-बदली आसानी से की जा सकती है। कार के कैबिन में बदला हुआ डेशबोर्ड मिले का अनुमान है, जो आज के जमाने के हिसाब से तैयार किया गया है और इसमें कई नए फीचर्स भी दिए जा सकते हैं।

नई ऑल्टो के साथ कीलेस एंट्री, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई फीचर्स दिए जा सकते हैं। मौजूदा मारुति सुजुकी ऑल्टो की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 3.15 लाख रुपए है, जो टॉप मॉडल के लिए 4.82 लाख तक जाती है।

ऐसे में बेहतरीन फीचर्स और दमदार लुक वाली नई जेनरेशन ऑल्टो की कीमतों में कुछ इजाफे की पूरी संभावना है। भारतीय बाजार में इस कार का मुकाबला तगड़ा है और सभी कार निर्माता अपनी बिक्री को बेहतर बनाने के लिए पैसा वसूल वाहन बाजार में बेचते हैं। ये कारें न सिर्फ किफायती होती हैं, बल्कि इनका माइलेज भी बहुत जोरदार होती है।

नई जेनरेशन ऑल्टो के साथ मिलने वाले इंजन की जानकारी अब तक सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि मारुति सुजुकी इसके साथ मौजूदा मॉडल वाला 3-सिलेंडर 796 सीसी पेट्रोल इंजन देगी। ये इंजन 5-स्पीड गियर बॉक्स के साथ आता है और 47 बीएचपी ताकत के साथ 69 एनएम पीक टॉर्क बनाता है।

अनुमान है कि मारुति सुजुकी 2022 ऑल्टो के साथ 1-लीटर का के-सीरीज इंजन भी दे सकती है कंपनी ने बहुत रिसर्च करने के बाद तैयार किया है। ये इंजन 67 बीएचपी ताकत आर 90 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जिसे कंपनी ने 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियर बॉक्स के साथ पेश किया है। कंपनी नई ऑल्टो का सीएनजी वेरिएंट भी बाजार में ला सकती है।